1.सूचना और प्रौद्योगिकी का उपयोग करके सरकारी सेवाओं को नागरिकों तक पहुचायां जाता है। इसे.. ……कहतेहै?
(अ) ई–सरकार (ब) ई–गवर्मेन्ट (स) डिजिटल सेवा
(द) उपरोक्त सभी
2.ई–गवर्नेस में किस मोडल द्वारा सूचनाओं का आदान–प्रदान होता है?
(अ) गवर्मेन्ट टू सिटीजन्स (G2C)… (ब) गवर्मेन्ट–टू–बिजनेस
(G2B) (स) गवर्मेन्ट–टू–इम्पलोई (G2E) . (द) उपरोक्त सभी
3.ई–गवर्नेस में सूचना एवं संचार तकनीक का उपयोग किन सेवाओं में होता है?
(अ) सूचनाओं और लेनदेनों का आदान–प्रदान करने हेतू (ब) सरकार से नागरिक, व्यापार, कर्मचारी, सरकार के मध्य संचार हेतू
(स) नागरिकों को सेवाएं प्रदान करने हेतू
(द) उपरोक्त सभी
4.ई–गवर्नेस में सरकार से नागरिकों के मध्य किन सेवाओं को शामिल किया गया है? ।
(अ) रेलवे पुछताछ व टिकट रिजर्वेशन के लिए. (ब) पासपोर्ट, विजुा आधार कार्ड आदि के लिए
(स) ई–मित्र कियोक्स,
CSC कियोक्स आदि के लिए (द) उपरोक्त सभी.
5. गवर्मेन्ट टू गवर्मेन्ट (G2G) में सेवाओं का आदान–प्रदान होता है।
…- –
(अ) सरकार के आन्तरिक विभागों में (ब) सरकारी विभागों से अन्य संस्थानों में
(स) सरकार से नागरिकों में (द) सरकारी विभागों से व्यापार में
6. राजस्थान स्टेट डेटा सेन्टर एवं नेटवर्क सेन्टर से सम्बंधित कौन सा कार्य है?
…..
(अ) 100mbps डेडिकेटेड कनेक्टिविटि
. (ब) 200 से अधिक वेब होस्टिंग.
(स)अ और ब दोनों , (द) उपरोक्त में कोई नहीं
7. “राज मेघ–द राजस्थान क्लाउड”
का सम्बंध है।
(अ) इन्टरनेट सेवा (ब) सॉफ्टवेयर सेवा के रूप में एक क्लाउड (स) मोबाईल सेवा
. (द) ई–संचार सेवा
8. “राज नेट–द राजस्थान नेटवर्क” किस प्रकार की सेवा है?..
. (अ) ई–संचार सेवा (ब) एक क्लाउड स्टोरेज . (स) ग्राम पंचायत स्तर तक LAN/WAN/SATELITE द्वारा कनेक्टीविटी
(द) एक सरकारी सॉफ्टवेयर
9. राज धारा–द राजस्थान
GISS-DSS” किस प्रकार की सेवा है?
(अ) एक भौतिक सूचना प्रणाली (ब) सॉफ्टवेयर सेवा के रूप में (स)
जीपीएस मॉनिटरिंग (द) एक व्यक्ति एक पहचान
10. “राज सेवा द्वार” का सम्बंध है।
(अ) राजकीय सेवा प्रदान करना
(ब) एक व्यक्ति एक पहचान (स) सभी राज्यों के लिए सम्पर्क स्थापित करने वाला गेटवे
(द) बायोमैट्रीक उपस्थिति प्रणाली
11. “राजस्थान एकल साईन ऑन” (SSO) का मुख्य उद्देश्य है।
(अ) वेब कन्टेन्ट प्रबंधन (ब) एक व्यक्ति एक पहचान (स) डिजिटल लॉकर
(द) उपरोक्त में कोई नहीं
12. राजस्थान सरकार की एक डिजिटल सेवा जिसमें दस्तावेजों और कैला आवश्यकता नहीं होती है।
(अ) Rajevault . . (ब)
Rajesign (स) RajAEM (द) RAAJ
13. निम्न में कौन कस्टमाइज्ड QR और फोटो सक्षम डिजिटल हस्ताक्षर प्रणाली है।
(अ) Rajevault -.”. (ब) Rajesign (स)Rajsso
.. (द) RAJ-Megh
14. निम्न में कौन एंटरप्राइज वेब कन्टेंट प्रबंधन प्लेटफॉर्म प्रदान करता है?
(अ) RAAS (ब)
Rajesign . (स) RajAEM (द)
RAAS
15. निम्न में कौन जीपीएस मॉनिटरिंग और बायोमट्रिक उपस्थिति प्रणाली सम्बंधित
सेवा प्रदान करता है?
(अ) RAAS . (बं)
RajAEM . (स) Rajesign (द) RajeValut
16. ई–गवर्नेन्स के अन्तर्गत नागरिक सेवाओं को जल्दी और सुविधाजनक तरीके से
… डिलिवरी करने हेतू राजस्थान सरकार ने 2004 में किसकी स्थापना की थी?
(अ) csc – (ब) e-Mitra (स) e-Raj (द)
Allof the above
17. ई–मित्र के माध्यम से 90+ विभागों की
269 से भी अधिक
G2C और B2C से सम्बंधित सेवाओं को शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में पहुंचाया जा रहा है। ई–मित्र सेवा
.. को किस मॉडल पर चलाया जाता हैं?
(अ)
Private . (ब) Government (स) Public-Private (द)
Public
18. G2C से सम्बंधित कौनसी सेवा ई–मित्र द्वारा प्रदान की जाती है?
(अ) मनरेगा. . (ब) पंचायती राज. (स) देय शुल्क (द) उपरोक्त सभी .
19. B2C से सम्बंधित कौनसी सेवा ई–मित्र द्वारा प्रदान की जाती है?
(अ) बिलों का भुगतान .. (ब) LIC प्रिमियम.
(स) मोबाईल व डेटा कार्ड रिचार्ज (द) उपरोक्त सभी ,
20.बिलों का भुगतान या सब्सिडी वाले LED लाइटों की खरीद कहाँ से कर सकते है?
(अ) ई–मित्र कियोस्क के माध्यम से (ब) ई–मित्र मोबाईल एप्प द्वारा (स) अ और ब दोनों (द)
कोई नहीं
21. भामाशाह योजना का मुख्य उद्देश्य है।
(अ) वितीय समावेश (ब)
महिला सशक्तिकरण (स) प्रभावी सेवा वितरण (द) उपरोक्त सभी
22.पत्येक परिवार को पारिवारिक भामाशाह कार्ड जारी किया जाता है जो घर की महिला मुखिया के नाम पर होता है । यह किस आधार पर कार्य करता है?
(अ) बायोमैट्रिक्स पहचान (ब)
कोर बैकिंग (स) अ और ब दोनों (द) केवल आधार पर
23. निम्न में कौन भामाशाह कार्ड का एक प्रकार है?
(अ) पारिवारिक कार्ड
. (ब) व्यक्तिगत कार्ड (स) अ और ब दोनों (द) उपरोक्त में कोई नहीं।
24. निम्न में कौन व्यक्तिगत भामाशाह कार्ड की एक विशेषता है?
. (अ) पहचान पत्र के रूप में कार्य करता है (ब)
अतिरिक्त शुल्क देना पड़ता है.. (स)
यह सरकार द्वारा दिए जाने वाले अधिकारों की पात्रता को दर्शाता है. (द) उपरोक्त सभी
25. “राजस्थान सम्पर्क”
को जून 2014 से शुरू किया गया है, इसमें शामिल हैं।
(अ) सभी सरकारी विभाग (ब) शैक्षणिक संस्थान (स) स्वायत संगठन (द) उपरोक्त सभी
26. “राजस्थान सम्पर्क”
शिकायत निवारण के लिए एक पारदर्शी और. जवाबदेह व्यवस्था प्रदान करता है। इसके लिए किसका उपयोग कर सकते हैं? ..
(अ) कॉल सेन्टर (ब)
वेब पोर्टल (स) ईमित्र कियोस्क (द) उपरोक्त सभी
27. “राजस्थान सम्पर्क”
के माध्यम से शिकायत निवारण प्रक्रिया को पांच (पंजीकरण, मोडरेशन, आवंटन,
निराकरण, सत्यापन) भागों में विभाजित किया गया है। इसमें शिकायत की जांच किस भाग द्वारा की जाती है?
(अ) मोडरेशन (ब) आवंटन (स) निराकरण (द)
सत्यापन
28. यदि कोई नागरिक शिकायत से संतुष्ट नहीं है तो वह फीडबैक दे सकता है और । शिकायत को फिर से खोल सकता है। इसके लिए किसका उपयोग कर सकता है? I
(अ) राजस्थान सम्पर्क मोबाईल एप्प (ब) आईटी केन्द्र (स) वेब पोर्टल (द) उपरोक्त सभी
29. शिकायत पंजीकरण के बाद सिस्टम द्वारा एक शिकायत आईडी दी जाती है।
. इसका उपयोग कर सकता हैं ।
(अ) शिकायत ट्रेक करने के लिए (ब)
फिडबैक देने के लिए(स) शिकायत पूनः खोलने के लिए. (द) उपरोक्त सभी
30. ePDS (e-Public Distribution System) के संदर्भ में सत्य है।
(अ) यह केन्द्र और राज्य सरकारों की एक संयुक्त खाद्य वितरण प्रणाली (ब) इसमें BPL कार्ड धारी को सस्ती कीमत पर खाद्य वितरण किया जा (स)
इसमें 4 लाख से अधिक दुकानों द्वारा करीब
16 करोड परिवारों को खाद्यान्न उपलब्ध कराया जाता है। (द) उपरोक्त सभी
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