Advantages of Computer System Speed accuracy Diversity Diligence Limitation Hindi - #4

 Advantages of Computer System Speed accuracy Diversity Diligence Limitation Multifaceted talent

कमप्यूटर प्रणाली के लाभ :- गति (स्पीड):-कम्प्यूटर बहुत ही उच्च गति पर डेटा को प्रोसेस करता है।

शुद्धता (एक्यूरेसीaccuracy:- एक कम्प्यूटर द्वारा उत्पादित परिणाम पूर्णरूप से सही होते हैं। यदि कम्प्यूटर में सही डेटा दर्ज किया गया है तो प्राप्त परिणाम एकदम सटीक होगा। कम्प्यूटर GIGO (Garbage In Garbage Out) के सिद्धांत पर काम करता है।

उच्च संचयन क्षमता (हाई स्टोरेज कैपेसिटी)high storage capacity:- कम्प्यूटर की मेमोरी बहुत ही विशाल होती है, और एक बहुत ही कॉम्पैक्ट ढंग से डेटा को एक बड़ी मात्रा में स्टोर कर सकते हैं।

विविधता Diversity:-:- कम्प्यूटर अनेक प्रकार के कार्यों को करने में उपयोग किया जाता है जैसे:-पत्र लिखना, संगीत सनने, वस्तु सूची प्रबन्धन, अस्पताल प्रबंधन, बैंकिंग और कई और प्रकार के कार्य कर सकते हैं।परिश्रमशीलता (डिलिजेंस):- एक मशीन होने के नाते, एक कम्प्यूटर थकान, एकाग्रता की कमी औरबोरियत से मुक्त होता है। 

सीमा (Limitation):- कम्प्यूटर एक मूक मशीन है और वह स्वय कुछ नहीं कर सकता है। कम्प्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन हजाकि डाटा को ग्रहण करने की क्षमता रखता है एवं दिए हुएदा निर्देशों की पालना करते हए इनफार्मेशन या सिग्नल के रूप में आउटपट देता है। एक अप्रत्यशित स्थिति में कम्प्यूटर अपन आप कोई भी निर्णय नहीं ले सकता है। निर्देशों के क्रम को कम्प्यूटर स्वय नहीं बदल सकता है। कम्प्यूटर का आई.क्यू.नहीं होता है।

 बहुमुखी प्रतिभा:- कम्प्यूटर का उपयोग हम अनेक प्रकार के कार्यों को करने में कर सकते है जैसे- पत्र लिखना, शीट तैयार करना, संगीत सुनना, सूची रिपोटों बनाना, अस्पताल प्रबंधन, बैंकिग आदि।

 फ्लेक्सिबिलिटी:- कम्प्यूटर पहली जनरल परपज (General Purpose) मशीन है जिसे मानव ने बनाया था। अन्य सभी मशीन्स जैसे टेलीविजन्स, रेफ्रीजरेटर्स, टाइपराइटर्स केवल एक ही काम करते हैं जिसके लिए उन्हें बनाया गया है। इनके ठीक विपरीत, एक कम्प्यूटर में म्यूजिक चल सकता है, इसमें मूवीज देखी जा सकती हैं, लेटर्स टाइप किए जा सकते हैं, फैक्स भेज सकते हैं, बीमारी को डायग्नोज (Diagnose) कर सकते हैं, कॉम्प्लेक्स मैन्यूफैक्चरिंग ऑपरेशन्स (Complex Manufacturing Operations) में प्रॉबलम्स (समस्या) को फिक्स कर सकते हैं, बिल्डिंग और ब्रिजेस को डिजाइन कर सकते हैं आदि। अन्य शब्दों में कहा जाए तो कम्प्यूटर के कार्यों में लचीलापन या फ्लेक्सिबिलिटी होती है।


Newest Older

Related Posts

Post a Comment

Subscribe Our Newsletter